A Secret Weapon For आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लॉकडाउन में लोगों की निगाहें मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन पर ही टिकी रहती हैं। कई लोग ऑनलाइन क्लासेज अटेंड कर रहे हैं, तो कई ऑनलाइन पार्टीज अटेंड कर रहे हैं। वहीं, कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इनसे आंखों की समस्याओं का खतरा बढ़ गया है, जिनमें आंखों से पानी निकलना, आंखें लाल होना, आंखों में सूजन होना, सिरदर्द होना प्रमुख हैं। अगर आप भी घंटों स्क्रीन पर समय बिता रहे हैं तो आप इन टिप्स को अपनाकर आंखों की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं-

गर्मियों में ये रसदार फल खाने से सेहत को मिलेंगे अद्भुत फायदे, तुरंत ले आएं घर

यदि आप की आंखे लाल रहती है या उनमें कुछ हल्का फुल्का दर्द या खुजली है या आंखों में दर्द, स्राव, सूजन, या प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता है अथवा देखने में या अंधेरे में तैरने वाले स्पॉट, प्रकाश की चमक दिखती है, तो आई ड्रॉप का प्रयोग करें व आप को इस परेशानी को हल्के में नहीं लेना चाहिए।आप को अपनी आंखो को डॉक्टर को अवश्य दिखाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें-आयुर्वेद के अनुसार हर रोज करना चाहिए इन फूड्स का सेवन

ऐड ब्लॉकर को ऐसे बंद करेंअगर आपका ऐड ब्लॉकर बंद है, तो

बाबू भैया हो या राधेश्याम तिवारी, परेश रावल की ये फिल्में देखकर आपका बोरिंग दिन भी हो जाएगा एंटरटेनिंग

फेमस होते ही इस एक्ट्रेस के बढ़े भाव, टॉप एक्टर संग एक झटके में ठुकराया शो!

इसलिए आंखो को सेहतमंद रखना बहुत आवश्यक है। हमें अपनी आंखो का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, ताकि आंखो को किसी प्रकार की हानि न पहुंचे। तो आइए जानते हैं आंखों के स्वास्थ्य से जुड़ी बातें।

अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपने check here आर्टिकल्स के जरिए आपकी समस्या को हल करने की कोशिश करेंगे।

आंख में शहद की एक बूंद डालें, लेकिन जलन होने पर डरें नहीं. यह आंख के दर्द में राहत देगा.

ऐसे में इस मौसम में आंखों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम के हिसाब से डाइट, रूटीन और भी कई चीजों में बदलाव आते हैं। जहां सर्दी में गिरता तापमान परेशानी की वजह बनता है तो वहीं गर्मी में बढ़े हुए तापमान की वजह से कई मुश्किलें हो सकती हैं। डिहाइड्रेशन, पेट से जुड़ी समस्याएं, लू लगना, गर्मी के मौसम में ये सब चीजें देखने को मिलती हैं। गर्मियों में शरीर का अंदर से ठंडा रहना बहुत जरूरी है। अगर बॉडी में हीट बढ़ जाती है तो इसके लक्षण शरीर में साफ दिखाई देने लगते हैं। आयुर्वेद में कई ऐसे टिप्स बताए गए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप समर में हेल्दी रह सकती हैं। इस बारे में हमने न्यूट्रिशनिस्ट और आयुर्वेदिक काउंसलर, चारुल वर्मा से बात की और समर में हेल्दी रहने के टिप्स जानें।

अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस विधायक के इस्तीफे पर तृणमूल कांग्रेस पर साधा निशाना

एलोवेरा आंखों की समस्या में एलोवेरा भी काफी फायदेमंद होता है। इससे जलन और सूजन में बहुत जल्दी राहत मिलती है। एक से दो चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसे एक कप ठंडे पानी में मिला दें। फिर इसमें कॉटन डुबो कर उसे आंखों पर रखें। दिन में दो से तीन बार यह उपाय करने से आंखों में जलन और सूजन की समस्या खत्म हो जाती है।

Report this wiki page